January 28, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

महाराष्ट्र में बड़ा सियासी उलटफेर,रात में शरद पवार ने उद्धव के नाम पर मुहर लगाई,सुबह फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली!

  • महाराष्ट्र में अब भाजपा और राकांपा की सरकार, देवेंद्र फड़णवीस दोबारा मुख्यमंत्री बने
  • देवेंद्र फड़णवीस ने कहा- शिवसेना की वजह से ऐसी नौबत आई, हमारे नेता नरेंद्र मोदी और अमित शाह का बहुत आभार
  • अजीत पवार ने कहा- हम किसानों की समस्या हल करने के लिए साथ आए हैं
  • भाजपा के 105 और राकांपा के 56 विधायक, बहुमत के लिए 145 का आंकड़ा चाहिए

मुंबई. महाराष्ट्र में शनिवार सुबह बड़ा सियासी उलटफेर हुआ। भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। वहीं, राकांपा नेता अजित पवार को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

शुक्रवार को राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने साफ कर दिया कि मुख्यमंत्री के तौर पर उद्धव ठाकरे के नाम पर सहमति बन गई है। लेकिन, कांग्रेस और शिवसेना ने अभी कुछ साफ नहीं किया है।कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि बातचीत में कई मुद्दे सुलझा लिए हैं, लेकिन अभी कुछ मसलों पर बातचीत चल रही है।

आज होनी थी प्रेस कॉन्फ्रेंस

तीनों दलों ने अपना न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार कर लिया है। इसके कुछ बिंदुओं पर चर्चा शेष है। शनिवार को फाइनल बैठक के बाद तीनों दल साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अपने निर्णय का औपचारिक एलान करेंगे। यह तय माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बनेंगे। राकांपा और कांग्रेस को डिप्टी सीएम पद दिया जा सकता है। सूत्रों की माने तो विधानसभा स्पीकर किस पार्टी का होगा, इस पर चर्चा अभी शेष है। शनिवार को इसी बिंदु पर चर्चा के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी।

बाला साहब की समाधि पर पहुंचे उद्धव ठाकरे
नेहरूसेंटर से निकलने के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, ‘‘तीनों दलों की पहली बैठक हुई है। पहली बार कई बातों पर संवाद हुआ। हम नहीं चाहते हैं कि तीनों दलों के बीच कोई भी बात छूट जाए। चर्चा सकरात्मक हुई है।’’ इसके बाद वे शिवसेना प्रवक्ता और सांसद संजय राउत, अपने बेटे आदित्य ठाकरे के साथ शिवसेना संस्थापक बाला साहब ठाकरे की समाधि पर पहुंचे और उनसे आशीर्वाद लिया। इसके बाद माना जा रहा है कि उद्धव ठाकरे ने सीएम पद लेने पर सहमतिजता दी है।

महाराष्ट्र में कुल सीटें: 288/बहुमत: 145

दल सीटें
शिवसेना56
एनसीपी54
कांग्रेस44
कुल 154
निर्दलीय9 विधायक साथ होने का दावा
तब कुल संख्या बल 163

महाराष्ट्र में अन्य दलों की स्थिति

पार्टीसीट
भाजपा105
बहुजन विकास अघाड़ी3
एआईएमआईएम2
निर्दलीय और अन्य दल15
कुल 125
Share
Now