February 8, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

नई दिल्ली:अब स्टेशन पर नहीं करना पड़ेगा घंटों इंतजार,ट्रेन लेट हुई तो फोन पर आएगा मैसेज!

New dehli. सर्दियों के मौसम में ट्रेन के लेट होने से यात्रियों को होने वाली परेशानी से निजात दिलाने के लिए भारतीय रेलवे ने खास सेवा शुरू की है। इसके तहत अगर आपकी ट्रेन एक तय समय से अधिक लेट होती है तो आपके फोन पर ट्रेन की लोकेशन और स्टेशन पर पहुंचने के संभावित समय का मैसेज आएगा।

इससे यात्री सही समय पर स्टेशन पहुंचने में मदद मिलेगी और उन्हे स्टेशन पर घंटो इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

सर्दियों के मौसम में यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिये भारतीय रेल तैयार है।

इसके लिये ट्रेन के लेट होने की स्थिति में यात्रियों के मोबाइल पर सूचना, रात को विशेष पेट्रोलिंग, व सिग्नल की जानकारी पॉयलट तक पहुंचाने के लिये फॉग सेफ्टी डिवाइस जैसी अनेकों व्यवस्थायें की गयी हैं


रिजर्वेशन फॉर्म में देना होगा मोबाइल नंबर
ट्रेन लेट होने की सही जानकरी प्राप्त करने के लिए टिकट बुक कराते समय अपने मोबाइल नम्बर की जानकारी रिजर्वेशन फॉर्म में दें। आपके मोबाइल नम्बर को सिस्टम में फीड कर दिया जाएगा जिससे आपको हर आवश्यक मैसेज भेजा जा सकेगा।

ट्रेनों में फॉग सेफ डिवाइस लगाई गई है। इसके जरिए इंजन के पायलट तक सिग्नल की जानकारी ऑडियो और वीडियो माध्यमों से आसानी से पहुंच सकेगी। इससे वो आसानी से ट्रेन को चलाने को लेकर फैसला ले सकेगा।

तेजस एक्सप्रेस लेट होने पर दे रही मुआवजा
देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा दिया जाता है। दिल्ली और लखनऊ के बीच चलने वाली इस ट्रेन का संचालन आईआरसीटीसी कर रहा है। आपको बता दें कि तेजस एक्सप्रेस के 1 घंटा लेट होने पर 100 रुपए और 2 घंटे लेट होने पर 250 रुपए मुआवजे का प्रावधान है। रेलवे के अनुसार हाल ही में ट्रेन के लेट होने पर1 लाख 62 हजार रूपए का मुआवजा तकरीबन 950 यात्रियों को दिया गया

Share
Now