January 27, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

Dehli:बांग्लादेश की भारत पर T20 में पहली जीत दर्ज,पहले मुकाबले में टीम इंडिया को 7 विकेट से हराया!

  • भारत ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 148 रन बनाए, बांग्लादेश ने 19.3 ओवर में 154 रन बना लिए
  • भारत-बांग्लादेश के बीच इससे पहले हुए 8 टी-20 में हमेशा टीम इंडिया ही जीती थी
  • बांग्लादेश के लिए मुशफिकुर रहीम ने 60 और सौम्य सरकार ने 39 रन की पारी खेली
  • दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 का दूसरा मुकाबला 7 नवंबर को राजकोट में होगा

बांग्लादेश ने तीन टी-20 की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को 7 विकेट से हरा दिया। उसने पहली बार टी-20 में भारत को हराया। रविवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 149 रन का लक्ष्य दिया।

इसे बांग्ला टीम ने 19.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। उसके लिए मुशफिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 60 और सौम्य सरकार ने 39 रन की पारी खेली।

सरकार ने रहीम के साथ तीसरे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। लिटन दास 7 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर आउट हुए। लोकेश राहुल ने उनका कैच लिया। मोहम्मद नईम ने डेब्यू मैच में 26 रन बनाए। उन्हें युजवेंद्र चहल ने शिखर धवन के हाथों कैच कराया। कप्तान महमूदुल्लाह 7 गेंद पर 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

मैच के टर्निंग पॉइंट

  • ऋषभ पंत के खराब निर्णय के कारण धवन 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रनआउट हो गए। वे 42 गेंद पर 41 रन बना चुके थे।
  • पंत ने चहल के दूसरे ओवर में दो बार एलबीडब्ल्यू की अपील सही से नहीं की। दोनों बार मुशफिकुर आउट थे। उन्होंने उसी ओवर की पांचवीं गेद पर कैच की अपील की। इस पर रोहित ने डीआरएस लिया, लेकिन गेंद मुशफिकुर के बल्ले से नहीं लगी थी।
  • क्रुणाल पंड्या ने 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर मुशफिकुर का आसान कैच बाउंड्री पर छोड़ दिया।

हमने फील्डिंग में गलतियां की: रोहित
मैच के बाद रोहित ने कहा, ‘बांग्लादेश ने बेहतरीन खेल दिखाया। उन्होंने शुरू से ही हमें दबाव में रखा। इस स्कोर को डिफेंड किया जा सकता था, लेकिन हमने फील्डिंग में गलतियां की। युवा खिलाड़ी इससे सिखेंगे।

हमें सही निर्णय लेना होगा। बल्लेबाजी में हमने ठीक स्कोर किया, लेकिन फील्डिंग में बेहतर साबित नहीं हुए।’ चहल को टीम में रखने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘हम हमेशा चहल को टी-20 टीम में रखना चाहते हैं। हमें पता है कि वे कितने महत्वपूर्ण हैं।’

धवन ने 41 रन की पारी खेली

इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 148 रन बनाए। टीम के लिए शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 41 रन की पारी खेली।

क्रुणाल पंड्या और वॉशिंगटन सुंदर ने आखिरी ओवरों में 10 गेंद पर 28 रन की साझेदारी की। सुंदर 5 गेंद पर 14 और क्रुणाल 8 गेंद पर 15 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश के लिए अमिनुल इस्लाम और शफिउल इस्लाम ने 2-2 विकेट लिए।

शिवम दुबे डेब्यू मैच में 1 रन ही बना सके

शिवम दुबे डेब्यू मैच में 1 रन बनाकर आउट हुए। आफिफ हुसैन ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लिया। ऋषभ पंत 26 गेंद पर 27 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। धवन ने 42 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

 लोकेश राहुल 15 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें अमिनुल इस्लाम ने महमूदुल्लाह के हाथों कैच कराया। श्रेयस अय्यर 22 रन बनाकर अमिनुल की गेंद पर मोहम्मद नईम को कैच थमा बैठे।

रोहित अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा 9 रन बनाकर शफिउल इस्लाम की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इस पारी के दौरान उन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

रोहित के 99 मैच में 2452 रन हो गए। उन्होंने टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा। कोहली ने 2450 रन बनाए हैं।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

बल्लेबाजदेशरन
रोहित शर्माभारत2452
विराट कोहलीभारत2450
मार्टिन गुप्टिलन्यूजीलैंड2326
शोएब मलिकपाकिस्तान2263

रोहित ने धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा

रोहित भारत के लिए सबसे ज्यादा 99 अंतरराष्ट्रीय टी-20 खेलने वाले पुरुष खिलाड़ी बन गए। उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। धोनी ने 98 मैच खेले थे। ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो पाकिस्तान के शोएब मलिक ने सबसे ज्यादा 111 टी-20 खेले हैं।

सबसे ज्यादा टी-20 खेलने वाले पुरुष क्रिकेटर

खिलाड़ीदेशमैच
शोएब मलिकपाकिस्तान111
शाहिद अफरीदीपाकिस्तान99
रोहित शर्माभारत99
महेंद्र सिंह धोनीभारत98

शिवम दुबे और मोहम्मद नईम का डेब्यू

यह 1000वां अंतरराष्ट्रीय टी-20 है। पहला टी-20 मैच फरवरी 2005 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। भारत के लिए ऑलराउंडर शिवम दुबे और बांग्लादेश के लिए मोहम्मद नईम ने डेब्यू किया। भारत की ओर से संजू सैमसन, मनीष पांडेय, राहुल चाहर और शार्दुल ठाकुर को अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया गया।

वहीं, बांग्लादेश के अबु हैदर रॉनी, मोहम्मद मिथुन, अराफात सनी और तैजुल इस्लाम को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली।

Share
Now