February 6, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

विवादों में अफगानिस्तान क्रिकेट, गुलबदीन ने सीनियर खिलाड़ियों पर लगाए संगीन आरोप

काबुल: अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम से विश्‍व कप 2019 में उलटफेर की काफी उम्‍मीदें लगाई गई थीं, लेकिन वह अपनेक्षाओं पर खरी नहीं उतरी। अफगानिस्‍तान की टीम प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में खेले सभी 9 मुकाबले हार गई। वह कम से कम तीन मौकों पर जीत के करीब थी, लेकिन लाइन पार नहीं कर सकी। अफगानिस्‍तान के कप्‍तान गुलबदीन नईब के पास आईडिया की कमी पड़ रही थी कि मैच कैसे जीते और वह दबाव भी नहीं झेल पा रहे थे। टूर्नामेंट के बाद गुलबदीन को कप्‍तानी पद से हटा दिया गया।

गुलबदीन ने विश्‍व कप के बाद पहली बार चुप्‍पी तोड़ी है। उन्‍होंने अफगानिस्‍तान टीम के सीनियर क्रिकेटर्स पर गंभीर आरोप लगाए हैं। गुलबदीन ने कहा कि सीनियर क्रिकेटर्स ने कड़े समय में उनका साथ नहीं दिया। अफगानिस्‍तान की टीम इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड और अन्‍य टीमों के खिलाफ एकतरफा अंदाज में मुकाबले गंवा बैठी। मगर एशियाई देशों के खिलाफ उसने कड़े मुकाबले खेले। भारत और पाकिस्‍तान के खिलाफ एक समय अफगानिस्‍तान जीत के करीब था, लेकिन अंतिम मौकों पर चूक के कारण वह हार गया।

हार के बाद हंसते थे सीनियर क्रिकेटर्स

गुलबदीन नईब को विश्‍व कप से ठीक पहले कप्‍तान बनाया गया था और सीनियर खिलाड़ी मोहम्‍मद नबी और राशिद खान ने इस पर निराशा व्‍यक्‍त की थी। कप्‍तान ने टूर्नामेंट के दौरान कोई विवादित बयान नहीं दिया। अब उन्‍होंने सीनियर क्रिकेटर्स पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह जानबूझकर अच्‍छा नहीं खेल रहे थे। उन्‍होंने साथ ही दावा किया कि मैदान पर कोई उनका साथ नहीं देता था जब वह किसी को गेंदबाजी करने का कहते थे।

नईब के हवाले से एक अफगानिस्‍तानी पत्रकार ने जानकारी दी, ‘हम विश्‍व कप में सबसे ज्‍यादा निर्भर सीनियर खिलाडि़यों पर थे, लेकिन उन्‍होंने जानबूझकर अच्‍छा प्रदर्शन नहीं किया। कोई मुझ पर ध्‍यान नहीं देता था। मैच हारने के बाद वह उदास रहने के बजाय हंसते थे। जब मैं उन्‍हें गेंदबाजी करने का कहता था तो वह मेरी तरफ देखते तक नहीं थे।’

बता दें कि विश्‍व कप के बाद गुलबदीन नईब को कप्‍तानी से हटा दिया गया और राशिद खान को कमान सौंपी गई है। राशिद खान क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अफगानिस्‍तान के कप्‍तान बनाए गए हैं। गुलबदीन ने कहा कि वह राशिद को हरसंभव मदद करने के लिए तैयार हैं और लेग स्पिनर ने इस पर आभार माना।

Share
Now