January 27, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

Jaipur: जयपुर जंक्शन बना देश का सबसे साफ रेलवे स्टेशन,टॉप 3 पर राजस्थान का कब्जा;

Jaipur railway station. रेलवे स्वच्छता सर्वेक्षण में जयपुर जंक्शन पहले जोधपुर रेलवे स्टेशन दूसरे और जयपुर का दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन तीसरे स्थान पर रहा।..

संवाददाता, जयपुर। देश के टॉप स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की सूची में राजस्थान के तीन रेलवे स्टेशन शामिल हुए है। रेल मंत्रालय की ओर से कराए गए रेलवे स्वच्छता सर्वेक्षण में जयपुर जंक्शन पहले, जोधपुर रेलवे स्टेशन दूसरे और जयपुर का दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन तीसरे स्थान पर आया है।

गौरतलब है कि रेल मंत्रालय ने देश के 720 स्टेशनों का स्वच्छता सर्वेक्षण कराया था। पिछले साल जयपुर दूसरे स्थान पर आया था। जयपुर रेलवे जनसंपर्क प्रकोष्ठ से प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को जारी स्वच्छता सर्वे रेंकिंग में जम्मू तवी चौथे, गांधीनगर(जयपुर जिला) पांचवें, सूरतगढ़ छठे, विजयवाड़ा सातवें, उदयपुर आठवें, अजमेर नौवें व हरिद्वार दसवें स्थान पर हैं।

इस तरह टॉप टेन रेलवे स्टेशनों में राजस्थान के सात शहर शामिल है। जयपुर और जोधपुर के बीच मात्र 4.56 अंक का अंतर रहा।

पता चला है कि जयपुर को कुल मिलाकर 931.75 व जोधपुर को 927.19 अंक मिले। हालांकि सिटीजन फीडबैक में जोधपुर ने जयपुर के 332.15 की अपेक्षा 332.23 अंक हासिल किए। लेकिन जोधपुर प्रोसेस एव्यूलेशन में चार अंक से पिछड़ गया और इसी कारण जोधपुर देश भर में अपने पहले नंबर की रैंक गंवा बैठा।

प्रोसेस एव्यूलेशन में यह देखा जाता है कि रेलवे स्टेशन पर सफाई की क्या आधारभूत सुविधाएं है और इनका किस तरह से उपयोग किया जा रहा है।

स्वच्छता रैंकिंग के लिए रेल मंत्रालय की ओर से क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया का गठन किया था। टीम ने रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म से लेकर स्टॉल, रेलवे ट्रैक, स्टेशन परिसर, रिजर्वेशन काउंटर एवं टिकट काउंटर की सफाई को जांचा था।

पिछले कुछ समय से राजस्थान के जयपुर और जोधपुर स्टेशन की साफ-सफाई जोरों से की जा रही थी। स्वच्छता की यह मुहिम आखिरकार रंग लाई और इन दोनों स्टेशनों के नाम आज हर किसी की जुबान पर हैं। इससे प्रदेश के लोग गौरान्वित हैं। लोगों को अपने प्रदेश पर भी नाज है।

Share
Now