February 6, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

PUBG Mobile: इन तीन बातों का रखें ध्यान, End Game मैच में कर सकते हैं ‘सर्वाइव’

नई दिल्ली, टेक डेस्क। PUBG Mobile खेलते समय एग्रेशन की वजह से ही केवल आप गेम में बने नहीं रह सकते हैं और मैच जीत नहीं सकते हैं। इस गेम को जीतने के लिए आपको End Game मैच तक सर्वाइव करना होगा। अगर आप अंत तक मैच में सर्वाइव कर लेते हैं तो मैच जीतने और चिकन डिनर खाने का मौका आपको हर बार मिलेगा। जैसे-जैसे गेम प्रोग्रेस करता है, चीजें तेजी से समय के साथ बदलने लगती है, इसलिए प्लेयर्क को गेम-प्ले के हिसाब से अपने आपको एडजस्ट करना पड़ता है।

गेम खेलते समय आपको मौटे तौर पर गेम को तीन हिस्से में बांट लेना चाहिए- शुरू के 10 मिनट के गेम को आप अर्ली गेम मान लें। इसके अगले 10 मिनट के गेम को आप मिड गेम मान लें और आखिर के भाग को आप End Game मान लें। अर्ली गेम और मिड गेम में आपको सर्वाइव करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। यहां बस आपको गेम के बेसिक पर ध्यान रखना है और किल से ज्यादा लाइफ को बचा कर रखना है ताकि End Game खेलते समय आप ज्यादा देर तक सर्वाइव कर सकें। अब हम आपको तीन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप End Game में सर्वाइव कर सकेंगे।

Tip- 1

गेम के इस आखिरी फेज में सेफ जोन को ट्रैक करना काफी महत्वपूर्ण है। बाहर रहने से समय के साथ नुकसान होने का खतरा बना रहता है इसलिए नेक्स्ट जोन को देख कर ही आगे बढ़ें। सेफ जोन को ट्रैक करके आगे बढ़ने से सर्वाइव करने का चांस बढ़ जाता है। हालांकि, इसमें भी आपको सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

Tip- 2

जब जोन आगे बढ़ने लगे तो फाइट शुरू नहीं करनी चाहिए। ज्यादातर प्लेयर्स की यह टेंडेंसी होती है कि जैसे ही वो अपनी तरफ किसी जोन को देखते हैं किल करने की कोशिश करते हैं। फाइट करने से पहले आपको सेफ जोन में पहुंचना होता है। ऐसे में आप किसी भी तरह की गन-फाइट में शामिल न हों, जब तक की सेफ जोन में न पहुंच जाएं। ऐसा इसलिए कि, सेफ जोन में पहुंचने से पहले प्लेयर्स फाइट में शामिल हो जाते हैं और ज्यादा नुकसान होने पर सेफ जोन में नहीं पहुंच पाते हैं। जिससे गेम में सर्वाइव करना या बने रहना मुश्किल हो सकता है।

Tip- 3

जैसे-जैसे गेम में कम जोन बचते हैं, क्लोज कॉम्बैट शुरू हो जाता है। ऐसे समय में इन्वेंटरी में 2x स्कोप, रेड डॉट या होलोग्राफिक साइट का होना काफी जरूरी होता है। चाहे आपके पास 4x या 8x स्कोप ही क्यों न हो, क्लोज कॉम्बैट में स्कोप, रेड डॉट या होलोग्राफिक साइट ही काम आता है। इसकी मदद से आप क्लोज कॉम्बैट में निशाना सेट कर लेते हैं। इन तीन टिप्स के सहारे आप End Game मैच के दौरान सर्वाइव कर सकते हैं और हर बार ‘चिकन डिनर’ खा सकते हैं।

Share
Now