January 28, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

अब आधार कार्ड बनाने के लिए नहीं काटने होंगे दफ्तरों के चक्कर

पासपोर्ट की तरह अब आधार कार्ड बनवाने के लिए भी ऑनलाइन पंजीकरण हो रहा है। आधार बनाने वाले पंजीकृतों केंद्रों पर ऑनलाइन पंजीकरण की पर्ची लेकर आने वालों को प्राथमिकता दी जा रही है। सभी योजनाओं और फॉर्म भरने में आधार अनिवार्य किए जाने के बाद इससे बनवाने के लिए पंजीकृत केंद्रों पर कतार शुरू हो गई। इससे बचने के लिए यूआईडीएआई ने अपने वेबसाइट पर पिछले माह ऑनलाइन नम्बर पंजीकरण की व्यवस्था शुरू की। हालांकि जानकारी के अभाव में केंद्रों पर अब भी लाइन लग रही है।

पश्चिमी डाक मंडल के अधीक्षक पीआर सरोज ने बताया कि यूआईडीएआई  ने यह व्यवस्था शुरू की है। मगर अभी यहां के लिए कोई सलाट क्रिएट करने के लिए गाइडलाइन नहीं आई है। वैसे ऑनलाइन पर्ची निकालकर लेकर आने वालों को लाइन नहीं लगाना होता है। उनका आधार पहले बना दिया जाता है। यहां पर ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले चार लोगों का आधार कार्ड अब तक बन चुका है। उन्होंने बताया कि सलाट क्रिएट होने पर ऑनलाइन वालों के लिए अलग से समय निर्धारित किया जाएगा। उम्मीद है कि इसी माह गाइडलाइन आ जाएगा। 


अधार बनवाने के लिए ऑनलाइन पर्ची लेने के लिए लोगों को यूआईडीएआई के पोर्टल पर पूरा डाटा भरना होता है। इसके बाद पर्ची मिलती है। आधार बनवाने के लिए आईडी प्रूफ एवं जन्म प्रमाण पत्र का प्रूफ देना होता है। 

Share
Now