January 27, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी-कोरोना फैलने के लिए किसी समुदाय या किसी जगह को दोष देना गलत!

नेशनल डेस्कः देश में कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी करते हुए इस संक्रमण के फैलने के लिए किसी समुदाय या जगह को दोष नहीं देने से बचने की अपील की है। दरअसल पिछले महीने दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में हुए तबलीगी जमात के एक धार्मिक कार्यक्रम के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से हुई वृद्धि जिसेक बाद देश के विभिन्न हिस्सों में यह महामारी फैलने के लिए खासतौर पर सोशल मीडिया पर मुस्लिम समुदाय के लोगों को जिम्मेदार ठहराए जाने की खबरें आ रही थीं।

PunjabKesari

इन्हीं खबरों के चलते सरकार को एडवाइजरी जारी करनी पड़ी और कहा गया कि किसी विशेष समुदाय पर लोग टिप्पणी करनेे से बचें। सोशल मीडिया पर लगातार हो रही टिप्पणियों को रोकने के लिए सरकार ने कहा कि किसी संक्रामक बीमारी के फैलने से उपजी जन स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों के कारण पैदा होने वाले भय और चिंता, लोगों और समुदायों के विरुद्ध पूर्वाग्रह तथा सामाजिक अलगाव को बढ़ावा देती है। इस तरह के बर्ताव से आपसी बैर भाव, अराजकता और अनावश्यक सामाजिक बाधाएं बढ़ती हैं ऐसे में आज के माहौल को देखते हुए इन सबसे बचना जरूरी है।

PunjabKesari

वहीं सरकार ने स्वास्थ्य, सफाई या पुलिस कर्मियों पर निशाना साधने से बचने की अपील करते हुए कहा कि ये लोग जनता की सहायता के लिए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के माध्यम से सार्वजनिक की गई एडवाइजरी में चिकित्सा कर्मी, सफाई कर्मी और पुलिस कर्मियों को महामारी के खिलाफ जारी अभियान में अग्रिम मोर्चे का कार्यकर्त्ता बताया गया है। इसमें कहा गया है कि संक्रमण के बारे में भय और गलत जानकारियों के प्रसार के कारण इन लोगों के प्रति भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने को लेकर मामले भी दर्ज किए गए हैं। 

Share
Now