February 7, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

कांग्रेस ने किया हरियाणा में मेनिफेस्टो जारी- सरकार बनने पर 24 घंटे में किसानों का होगा कर्ज माफ:

चंडीगढ़: कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस ने आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. घोषणा पत्र में पार्टी ने हर वर्ग को साधने का प्रयास किया है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेश अध्यक्ष शैलजा कुमारी ने संकल्प पत्र जारी करते हुए कांग्रेस ने 24 घंटों में किसानों के कर्ज को माफ करने का ऐलान किया.

इसके साथ ही कांग्रेस ने दो एकड़ तक की जमीन वाले किसानों को मुफ्त बिजली और फसल बीमा की एकमुश्त किस्त देने का वादा किया. वहीं पार्टी ने प्राकृतिक आपदाओं सूखा, बाढ़ आदि से फसल खराब होने पर 12000 रुपये प्रति एकड़ मुआवजा दिए जाने का भी ऐलान किया. 

महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 फीसदी आरक्षण का वादा: 
कांग्रेस के घोषणा पत्र में महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 फीसदी आरक्षण देने का भी वादा किया गया है.

निजी संस्थानों में भी आरक्षण देने के बात कही गई है. वहीं पंचायती राज संस्थाओं में 50 प्रतिशत आरक्षण देने का वादा किया गया है. इसके अलावा रोडवेज में महिलाओं को मुफ्त यात्रा के साथ अलग बसें होंगी,

जिनमें महिला चालक और परिचालक होंगी. शहरी निकायों में भी 50 फीसदी आरक्षण देने का वादा किया गया है. साथ ही गर्भवती महिलाओं को बच्चे के जन्म तक 3500 रुपये हर माह दिए जाएंगे. उसके बाद पांच हजार दिए जाएंगे. 

बीपीएल महिलाओं को हर महीने 2 हजार रुपये चूल्हा खर्च दिया जाएगा: 
इसके अलावा घोषणा पत्र में बीपीएल महिलाओं को हर महीने 2 हजार रुपये चूल्हा खर्च दिया जाएगा. घोषणा पत्र में एससी छात्रों को वजीफा देने का वादा किया गया है.

मेधावी छात्रों को दसवीं तक 12 हजार सालाना मिलेंगे. 11-12वीं के मेधावी एससी छात्रों को 15 हजार देंगे. क्रीमिलेयर सीमा 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख सालाना किया जाएगा. पुरानी पेंशन योजना लागू करने का वादा किया गया है. एससी कमीशन दोबारा बनाया जाएगा.

 बेरोजगार स्नातक को 7 हजार, एमए पास को 10 हजार भत्ता देंगे. प्रदेश के युवाओं को निजी उद्योगों में 75 प्रतिशत आरक्षण देंगे. 

Share
Now