February 8, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

JP नड्डा को मिली भाजपा की कमान-निर्विरोध चुने गए पार्टी अध्यक्ष!

नई दिल्लीः पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता जगत प्रकाश नड्डा सोमवार को निर्विरोध पार्टी के नए अध्यक्ष चुने गए। भाजपा के संगठनात्मक चुनाव के प्रभारी राधामोहन सिंह ने नड्डा के निर्वाचन की घोषणा की। इससे पहले तक नड्डा कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे थे। नामांकन की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद नड्डा इकलौते उम्मीदवार बचे और उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। पिछले साल जून में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किए गए नड्डा अमित शाह की जगह पार्टी के नए अध्यक्ष बने हैं। 

PunjabKesari

जानिए कौन हैं नड्डा?

  • जेपी नड्डा के राजनीतिक सफर की शुरुआत साल 1975 के जेपी मूवमेंट से हुई थी। देश के सबसे बड़ा आंदोलनों में शुमार इस मूवमेंट का जेपी नड्डा हिस्सा बने थे। इस आंदोलन में भाग लेन के बाद नड्डा बिहार की छात्र शाखा एबीवीपी में शामिल हो गए थे।
  • इसके बाद जेपी नड्डा ने साल 1977 में अपने कॉलेज में छात्र संघ का चुनाव लड़ा था और इस चुनाव में जीत के बाद वे पटना यूनिवर्सिटी के सचिव बने थे। 
  • जेपी नड्डा के पिता और माता का नाम डॉ. नारायण लाल नड्डा और कृष्णा नड्डा है। नड्डा के पिता नारायण लाल नड्डा पटना यूनिवर्सिटी के कुलपति थे। साल 1992 में जेपी नड्डा ने मल्लिका नड्डा के साथ शादी के बंधन में बंध गए। 
  • नड्डा ने साल 1998 और 2007 के चुनाव में इस सीट से फिर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। इस दौरान नड्डा को प्रदेश की कैबिनेट में भी जगह दी गई। 
  • नड्डा के बेहतरीन काम को देखते हुए पार्टी ने साल 2012 में उन्हें हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा में भेजा। इस समय नड्डा राज्यसभा सांसद के तौर पर काम कर रहे हैं। 
PunjabKesari





मौजूदा समय में गृह मंत्री का उत्तरदायित्व निभा रहे शाह ने साढ़े पांच वर्षों तक भाजपा अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाई और उनके अध्यक्ष रहते 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की और पूरे देश में पार्टी का विस्तार हुआ। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी तथा कई मुख्यमंत्रियों एवं नेताओं ने सोमवार को नामांकन की प्रक्रिया के दौरान नड्डा के नाम का प्रस्ताव किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा मुख्यालय में नड्डा का अभिनंदन करेंगे और फिर दोनों नेता भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उप मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। 

रक्षा मंत्री और पूर्व भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने नड्डा को बधाई देते हुए कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि पार्टी उनके नेतृत्व में नया गौरव और सफलता हासिल करेगी। अपने सांगठनिक अनुभव के लिए पहचाने जाने वाले नड्डा जी हमेशा से पार्टी के लिए मूल्यवान रहे हैं। उनके सफल कार्यकाल की कामना करता हूं।” 

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक नेता के तौर पर नड्डा के निरंतर के आगे बढ़ने कामना करते हुए कहा कि वह एक ‘प्रेरक’ कार्यकर्ता रहे हैं। प्रसाद ने कहा कि हिमाचल प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले नड्डा संगठन के एक शानदार नेता हैं और मोदी सरकार में वह एक सफल स्वास्थ्य मंत्री भी रहे। उन्होंने कहा, ‘‘नड्डा के पास पार्टी नेता और प्रशासक के तौर पर बेहतरीन अनुभव है।” पार्टी नेता और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि नड्डा के पास विशाल संगठनात्मक और प्रशासनिक अनुभव है और उम्मीद है कि पार्टी उनके नेतृत्व में और मजबूत होगी। 

PunjabKesari
Share
Now