January 28, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

ISIS सरगना अबू बकर अल बगदादी की मौत को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा

कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल-बगदादी के ठिकाने पर अमेरिका विशेष बलों की कार्रवाई में सेना का उद्देश्य उसे जिन्दा पकड़ना था लेकिन उसने खुद को विस्फोट से उड़ा लिया। इस घटनाक्रम पर नजर रखने वाली संस्था ‘वार मानीटर’ ने रविवार को यह दावा किया है।  

सीरियाई मानवाधिकार संस्था के अनुसार इस कार्रवाई में आठ हेलीकॉप्टर तथा लड़ाकू विमान शामिल थे। विशेष बलों द्वारा की गयी कार्रवाई में अल बगदादी समेत नौ लोगों के मारे जाने की खबर है। ब्रिटेन की एक संस्था के अनुसार बगदादी इदलिब में बारिशा गांव के एक मकान में छुपा हुआ था। चश्मदीदों का हवाला देते हुए संस्था ने कहा कि कार्रवाई के बाद अमेरिका सुरक्षा बल एक शव को बाहर ले जाते दिखे जो अल-बगदादी का ही माना जा रहा है। 

अमेरिका मीडिया ने भी कहा कि अल-बगदादी सीरिया में सेना की कार्रवाई में मारा गया और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस कार्रवाई पर बयान भी जारी कर सकते है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, “अभी-अभी कुछ बहुत बड़ा हुआ है।” उन्होंने हालांकि यह खुलासा नहीं किया कि वह किस संबंध में ऐसा कह रहे थे। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति कायार्लय ‘ह्वाइट  हाउस’ ने घोषणा की थी कि ट्रंप रविवार शाम साढ़े छह बजे एक महत्वपूर्ण बयान देंगे।

इसके अलावा सीरियाई मीडिया ने इराकी सूत्रों के हवाले से कहा कि इराक ने अल-बगदादी के ठिकाने को लेकर गुप्त सूचना दी थी जिसके आधार पर यह कार्रवाई की गयी है। गौरतलब है कि पिछले कुछ वषोर्ं में कई बार बगदादी की मौत की अफवाहें सामने आयी हैं लेकिन वह बार बार सामने आकर सबको चौंका देता था।

बगदादी के सफाए में इराक की अहम भूमिका

प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल बगदादी के सफाए के लिए चलाए गए अभियान में इराक की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही है। इराक के एक खुफिया शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है। अधिकारी ने बताया कि अल बगदादी के खात्मे में इराक की भूमिका काफी अहम रही है।

इससे पहले दिन में एक डिफेंस पोर्टल ने विभिन्न सूत्रों के हवाले से कहा था कि सीरिया में शनिवार को बगदादी के खिलाफ अमेरिका ने एक विशेष सैन्य अभियान चलाया था। इसी के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट कर कहा था “अभी कुछ देर पहले  ही काफी बड़ी घटना हुई है।” हाल ही में बगदादी की मौत की खबरें कईं बार मीडिया की सुर्खियां बनी थी लेकिन वह हर बार अपनी उपस्थित दर्ज कराकर सबको चौंका देता था।

Share
Now