February 7, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

ISIS की कैद में रही, बगदादी ने किया रेप, US ने अब लिया कायला म्यूलर का बदला

खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस के सरगना बगदादी का खात्मा करने के लिए अमेरिका ने रात के अंधेरे में जिस ऑपरेशन को अंजाम दिया, उसका नाम कायला म्यूलर के नाम पर रखा गया था. कायला म्यूलर की उम्र महज 26 साल थी. सीरिया में बगदादी के लड़ाकों ने उसे पकड़ लिया और 2015 में उसकी हत्या कर दी. अमेरिका के सोशल मीडिया और मेनस्ट्रीम मीडिया में इस बात की लगातार चर्चा है कि बगदादी का खात्मा करके अमेरिका ने कायला म्यूलर की हत्या का बदला ले लिया है.  

भावुक हुए कायला के माता-पिता

जैसे ही बगदादी के सफाये की खबर कायला म्यूलर के घरवालों तक पहुंची वो भावुक हो गए. इस ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आभार जताया है. कायला के पिता कार्ल म्यूलर ने एक अमेरिकी न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा कि उनके दिल में भावनाओं का सैलाब उमड़ पड़ा है.

हालांकि उन्होंने एक और बात कही कि जब शनिवार को उन्हें एक रिपोर्टर ने बताया कि बगदादी अमेरिकी ऑपरेशन में मारा गया है तो अचानक उन्हें यकीन ही नहीं हुआ, क्योंकि ऐसा कई बार हो चुका था और बाद में बगदादी जिंदा हो जाता था. कायला की मां मार्शा म्यूलर ने कहा कि जब अमेरिकी राष्ट्रपति के मुंह से उन्होंने संबोधन सुना तो वे भावुक हो गईं, हम लोग इस प्रशासन के शुक्रगुजार है, हम सेना के स्पेशल फोर्सेज के प्रति उनके ऑपरेशन के लिए शुक्रगुजार हैं.

राष्ट्रपति ट्रंप ने किया जिक्र

बगदादी के खात्मे के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने जब देश को संबोधित किया तो उन्होंने कायला म्यूलर का जिक्र किया. ट्रंप ने कहा, “जरा सोचिए बगदादी और उसके लड़ाकों ने कायला के साथ क्या-क्या किया, उन्होंने उसके साथ कैसी-कैसी हरकतें की, उसने फोले और दूसरे लोगों के साथ क्या किया.”

कायला का सफर

1988 में पैदा हुईं कायला मानवाधिकार कार्यकर्ता थी. साल 2012 में कायला तुर्की और सीरिया के युद्धग्रस्त क्षेत्रों में काम करने के लिए पहुंची, 2013 में सीरिया के एलेप्पो में ISIS के आतंकियों ने उसे बंधक बना लिया. दरअसल एक बार एलेप्पो पहुंचने के बाद जब कायला को खतरे का एहसास हुआ तो वो एक कार के जरिए वहां से निकलना चाह रही थीं, तभी ISIS ने उसकी कार पर हमला कर दिया और उसे बंधक बना लिया.

बगदादी ने किया था रेप

ISIS के चंगुल में कायला के साथ जुल्म की इंतहा हो गई. अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मुलर के साथ कई बार बलात्कार किया गया. इस जघन्य अपराध में खुद बगदादी भी शामिल था. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक बगदादी ने म्यूलर के साथ जबरन निकाह किया और उसके साथ बार-बार रेप किया था.

साल 2015 में कायला की हत्या

शारीरिक चोट और मानसिक प्रताड़ना उसकी जिंदगी का आम हिस्सा बन गई थी. कायला 18 महीने तक ISIS की कैद में रही. आखिरकार 2015 में फरवरी के महीने में उसकी हत्या कर दी गई. म्यूलर की मौत की कई थ्योरी हैं. कभी कहा जाता है कि जॉर्डन की एयरस्ट्राइक में उसकी मौत हुई. कभी बताया जाता है कि ISIS आतंकियों ने उसकी हत्या की. 10 फरवरी 2015 को म्यूलर के परिवार ने उसकी मौत की पुष्टि की. इस मेल को ISIS ने भेजा था, इसमें म्यूलर की बॉडी की तीन तस्वीरें थीं. 

Share
Now