January 30, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

Haryana / खट्टर ने दूसरी बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ,JJP अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री बने;

  • शपथ ग्रहण कार्यक्रम में कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा, अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल और सुखबीर बादल पहुंचे,
  • 24 अक्टूबर को आए नतीजों में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला, भाजपा 40 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी,
  • 90 सदस्यीय विधानसभा में दुष्यंत चौटाला की पार्टी जजपा को 10 सीटें मिलीं, शुक्रवार रात भाजपा से गठबंधन हुआ,

पानीपत.हरियाणा की 14वीं विधानसभा के लिए 65 साल केमनोहर लाल खट्टर ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ31 साल के जजपा अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने दोनों को शपथ दिलाई। नई सरकार में भाजपा कोजजपा और 7 निर्दलीय विधायकोंने समर्थन दियाहै। मंत्रियों काशपथ ग्रहण दिवाली बाद होगा।

दुष्यंत के पिता अजय सिंह चौटालाभी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। अजय को शनिवार को दो हफ्ते की फरलो मिली थी।

ऐसे हुआ गठबंधन
21अक्टूबर को हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव के 24 अक्टूबर को परिणाम आए थे। इसमें भाजपा ने 40 सीटें हासिल की थी। सरकार बनाने के लिए उन्हें46 विधायकों की जरूरत थी।

7 निर्दलीय विधायकों समेतहरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा ने भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की।रातों-रात कई विधायक दिल्ली स्थित हरियाणा भवन पहुंच भी गए थे। इसी बीच अमित शाह से मुलाकात के बाद, जजपा नेता दुष्यंत चौटाला ने भाजपा को समर्थन देने की बात कही।

शुक्रवार देर रात भाजपा ने जजपा और निर्दलीय विधायकों के साथ मिलकर सरकार बनाने का ऐलान कर दिया।

गोपाल कांडा के समर्थन पर हुआ विवाद
जीत के बाद गोपाल कांडा ने भाजपा को समर्थन देने का ऐलान किया, तो सोशल मीडिया से लेकर आम लोगों के बीच चर्चातेज हो गई।

कांडा पर एयरहोस्टेस के सुसाइड केस में सीधे आरोप हैं, इसके चलते उनके समर्थन पर विवाद गर्मा गया।पार्टी नेता उमा भारती ने ट्वीट कर इसका विरोध किया। कांडा के समर्थन पर हां और ना के बीच, आखिरकार शनिवार को विधायक दल की बैठक के बाद अनिल जैन ने कांडा का समर्थन नहीं लेने की बात कही।

खट्टरको चुना गया विधायक दल का नेता
शनिवार को भाजपा विधायक दल की बैठक हुई। इस बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में निर्मला सीतारमणको आना था, लेकिन वहनहीं आ सकी।

उनकी जगह केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद पहुंचे। विधायक दल की बैठक में मनोहर लाल खट्टर को सर्वसम्मति सेनेता चुना गया। भाजपा के प्रदेश प्रभारी अनिल जैन ने खट्टरको ही दोबारा सीएम बनाए जाने की घोषणा की।

जजपा-भाजपा गठबंधन पर कांग्रेस की तीखी प्रतिक्रिया
जजपा द्वारा भाजपा को समर्थन देने के बाद भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने तंज कसते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी। हुड्डा दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करके लौट रहे थे। इस दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए हुड्डा ने कहा- वोट किसी का, समर्थन किसी का, लोग समझ चुके हैं कि क्या खेल चल रहा है और अब आगे क्या होने वाला है।

इस तरह का खेल खेलने वालों को जनता सबक जरूर सिखाएगी। चुनाव में हरियाणा कांग्रेस के प्रदर्शन से सोनिया गांधी खुश हैं। उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को बधाई दी।

ये थे विधानसभा चुनाव के नतीजे

  • भाजपा – 40 सीटें
  • कांग्रेस – 31 सीटें
  • जजपा – 10 सीटें
  • इनेलो – 1 सीट
  • हलोपा – 1 सीट
  • निर्दलीय – 10 सीट
Share
Now