January 28, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

आज दोपहर 12.बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा EC, दो राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान.

चुनाव आयोग आज दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है। कहा जा रहा है कि इस दौरान महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान किया जाएगा। …

नई दिल्ली,। चुनाव आयोग आज (शुक्रवार) दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है। इस दौरान महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। इस बैठक में आयोग का आला अधिकारी मौजूद रहेंगे। 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र और हरियाणा में अक्टूबर में चुनाव हो सकते हैं। साथ ही झारखंड़ में दिसंबर में विधानसभा के चुनाव होंगे

। जानकारी के लिए बता दें कि कुछ दीन पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा महाराष्ट्र गए थे। इस दौरान उनके साथ दो चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्र भी थे। 

गौरतलब है कि चुनाव आयोग जैसे ही तारीखों का ऐलान होगा वैसे ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। इसका मतलब है कि कोई भी पार्टी नई घोषणा नहीं कर सकती है। ना ही नई योजनाओं को लागू कर सकती है या मतदाताओं को किसी भी तरह से अपने अधिकार का उपयोग करके लोगों को प्रभावित कर सकते हैं। 

खर्चे पर नजर रखने के लिए आयकर विभाग की टीम

 महाराष्ट्र और हरियाणा में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के दौरान खर्चे पर नजर रखने के लिए चुनाव आयोग ने आयकर विभाग के 110 आइआरएस अधिकारियों को व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। जो खर्चे पर पूरी नजर रखेंगे।

पर्यवेक्षकों को दोनों राज्यों में चुनाव प्रक्रिया के दौरान कालाधन के इस्तेमाल और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों के इस्तेमाल की जांच करने का काम दिया जाएगा। चुनाव आयोग ने यहां 23 सितंबर को इन अधिकारियों को बुलाया है जहां उन्हें इस संबंध में जानकारी दी जाएगी।

Share
Now