February 8, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

Dehli;घर से ले जाकर गरीबों का इलाज कराएगा वक्फ बोर्ड,एक फोन पर मिलेंगी कई सुविधाएं:

दिल्ली वक्फ बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड ने यह महसूस किया है

कि तमाम प्रयास के बाद भी बहुत से गरीब ऐसे हैं जिन्हें स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं नहीं मिल पाती है.

नई दिल्ली । दिल्ली वक्फ बोर्ड अब गरीबों को घर से लाकर इलाज कराएगा। इसके लिए बोर्ड जल्द ही दरियागंज स्थित अपने कार्यालय में मेडिकल सेंटर खोलने जा रहा है।

दिल्ली वक्फ बोर्ड के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड ने यह महसूस किया है कि तमाम प्रयास के बाद भी बहुत से गरीब ऐसे हैं, जिन्हें स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं।

अस्‍पताल में लग रही लंबी लाइन के कारण नहीं हो पाता इलाज

अस्पतालों में लग रही लंबी लाइनों के चलते वे इलाज नहीं करा पाते या संसाधन न होने के कारण अस्पताल नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए ही वक्फ बोर्ड ने मेडिकल सेंटर खोलने का फैसला लिया है।

इस सेंटर में डॉक्टर, नर्स व अन्य स्टाफ होगा। इस मेडिकल सेंटर का एक हेल्प लाइन नंबर होगा और अपनी एंबुलेंस खरीदी जाएंगी।

हेल्‍पलाइन नंबर पर फोन करने पर मिलेगी एंबुलेंस की सुविधा

हेल्पलाइन नंबर पर फोन करने पर एंबुलेंस व मेडिकल सेंटर के कर्मचारी मरीज के घर जाएंगे और उसे लेकर आएंगे। मरीज को किसी तरह की जांच की जरूरत पड़ती है, तो इसके लिए बोर्ड चैरिटेबल जांच केंद्रों से संपर्क कर रहा है।

जहां पर बोर्ड अपने खर्च पर उनकी जांच कराएगा और मरीजों का इलाज करेगा। यदि मरीज की बीमारी गंभीर है, तो उसे दिल्ली सरकार के अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।

होगा मरीजों का प्राथमिक इलाज

वक्फ बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि इस तरह के मरीजों का प्राथमिकता के साथ इलाज हो सके। इसके लिए बोर्ड जल्द ही दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखेगा। जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया जा सके और इनका समय पर इलाज हो सके।

डायलिसिस की सुविधा भी मिलेगी

किडनी के मरीजों को डायलिसिस की सुविधा भी बोर्ड उपलब्ध कराने जा रहा है। इसके लिए ओखला में सेंटर खोले जाने की तैयारी हो रही है। इस सेंटर में 200 लोग डायलिसिस करा सकेंगे। इसके अलावा बोर्ड गरीबों को प्रति माह दस किलो अनाज भी उपलब्ध कराएगा।

इसके लिए सर्वे चल रहा है। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बोर्ड स्कूल खोलने की तैयारी कर रहा है। ये अंग्रेजी माध्यम के स्कूल होंगे, जो निजी प्रतिष्ठित स्कूलों को टक्कर देंगे। इनके लिए शिक्षकों व प्रधानाचार्यो का साक्षात्कार कर लिया गया है।

Share
Now