February 8, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

देर रात जामिया यूनिवर्सिटी के बाहर फायरिंग-दिल्ली में 4 दिन में तीसरी घटना-फायरिंग के बाद जामिया के बाहर जुटी लोगों की भारी भीड़।

  • फायरिंग जामिया यूनिवर्सिटी के गेट नम्बर 5 के बाहर हुई, यहीं कुछ दूरी पर सीएए के विरोध में प्रदर्शन हो रहा है
  • 30 जनवरी को दिल्ली के जामिया इलाके और 1 फरवरी को शाहीन बाग में फायरिंग हुई, इनमें कोई हताहत नहीं हुआ
  • जामिया-शाहीन बाग में फायरिंग की घटनाओं के बाद चुनाव आयोग ने डीसीपी साउथ-ईस्ट चिन्मय बिस्वाल को हटाया

नई दिल्ली.जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के बाहररविवार देर रात अज्ञात लोगों ने फायरिंग कर दी। इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। यहीं कुछ दूरी पर नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा है। स्कूटी से आए हमलावरों नेयूनिवर्सिटी के गेट नंबर-5 के पास गोली चलाई। पुलिस ने चश्मदीदों के बयान के आधार पर एफआईआर दर्ज की। इससे पहलेजामिया और शाहीन बाग इलाके में लगातार फायरिंग की घटनाएं सामने आने पर चुनाव आयोग ने रविवार रात डीसीपी साउथ-ईस्ट चिन्मय बिस्वाल का ट्रांसफर कर दिया।

इससे पहले 30 जनवरी को एक बंदूकधारी हमलावर ने जामिया इलाके में सीएए के खिलाफ मार्च निकाल रहे लोगों पर फायरिंग की थी। इसके बाद 1 फरवरी को शाहीन बाग इलाके में एक लड़के ने हवा में दो राउंड फायरिंग की थी। पिछले चार दिनों में प्रदर्शन स्थलों के पास गोलीबारी की यह तीसरी घटना है।

जामिया के गेट नंबर-7 और 5 के सीसीटीवी फुटेज की जांच होगी: पुलिस

एसीपी ने बताया कि पुलिस की एक टीम घटनास्थल से सीसीटीवी फुटेज लेने जाएगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। एफआईआर में प्रत्यक्षदर्शियों के बयान भी शामिल किए गए। इसके मुताबिक, रविवार रात करीब 11:30 बजे जामिया के गेट नंबर-7 की तरफ से स्कूटी से दो लोग आए। पीछे बैठे व्यक्ति ने गेट नंबर-5 के पास स्कूटी पर खड़े होकर ही फायरिंग कर दी। इसके बाद हमलावर होली फैमिली हॉस्पिटल की तरफ भाग निकले।रिपोर्ट्स के मुताबिक,हमलावर लाल रंग की स्कूटी पर सवार थे। एक युवक ने लाल रंग की जैकेट पहनीथी।

छात्रों ने जामिया नगर पुलिस स्टेशन का घेराव किया
घटना के बाद यूनिवर्सिटी के छात्रों ने जामिया नगर पुलिस स्टेशन का घेराव कर लिया। हालांकि, पुलिस की तरफ से शिकायत दर्ज किए जाने और एसएचओ की तरफ से समझाने के बाद सभी छात्र वापस लौट गए।

अनुराग ठाकुर के गोली मारो देशद्रोहियों के बयान के बाद हुई घटनाएं
पिछले हफ्ते भाजपा नेता अनुराग ठाकुर ने दिल्ली में एक रैली के दौरान लोगों से ‘देश के गद्दारों को, गोली मारो …. को’ के नारे लगवाए थे। इसके बाद से ही राज्य में गोलीबारी की घटनाएं बढ़ी हैं। चुनाव आयोग ने अनुराग ठाकुर के इस भाषण के लिए उनकी रैलियों पर 72 घंटे की रोक लगा दी थी।

गोलीबारी की घटनाओं के बाद दिल्ली साउथ-ईस्ट के डीसीपी हटाए गए
30 जनवरी और 1 फरवरी को हुई गोलीबारी की घटनाओं के बाद चुनाव आयोग ने दिल्ली साउथ-ईस्ट के डीसीपी चिन्मय बिस्वाल को हटा दिया। उनकी जगह सीनियर अफसर कुमार ज्ञानेश को क्षेत्र का अंतरिम डीसीपी नियुक्त किया गया। आयोग ने गृह मंत्रालय या दिल्ली पुलिस कमिश्नर से इस पद के लिए तीन नामों के सुझाव मांगे थे।

Share
Now