June 6, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

अब नहीं रोना पडेगा दिल्ली वालों को ‘प्याज के आंसू’आज से मिलेगी सस्ती प्याज:

  1. शनिवार से सस्ती दरों पर मिलेगी प्याज
  2. आप सरकार सस्ती दरों पर बेचेगी प्याज
  3. अधिकतम पांच किलो प्याज खरीद सकते हैं,

दिल्ली सरकार सस्ती दरों पर प्याज बेचने जा रही है। हर व्यक्ति 23.90 रुपये किलो की दर से अधिकतम पांच किलो प्याज खरीद सकता है।

यह सुविधा दिल्ली की 400 राशन दुकानों और 70 मोबाइल वैन के जरिए मुहैया कराई जाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज दोपहर दिल्ली सचिवालय से पहली मोबाइल वैन को रवाना करेंगे।

दिल्ली सचिवालय में रियायती दर पर प्याज बेचने की योजना की जानकारी देते हुए केजरीवाल ने बताया कि फिलहाल प्याज की कीमतें 60-80 रुपये के बीच पहुंच गई हैं। ऐसे में दिल्लीवालों का जायका बनाए रखने के लिए सरकार सस्ती दरों पर प्याज बेचने जा रही है।

23.90 रुपये प्रति किलो की दर से लोग राशन की 400 दुकानों और 70 मोबाइल वैन से सुबह दस से शाम पांच के बीच प्याज खरीद सकते हैं। इस हिसाब से हर विधानसभा में पांच दुकानों पर प्याज मिलेगी। शुरुआत में सरकार ने एक लाख किलो प्याज का इंतजाम किया है। इसके लिए कोई भी पहचान पत्र नहीं चाहिए। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि अभी पांच दिनों के प्याज की खरीद केंद्र सरकार से हुई है। इसके बाद नवरात्र शुरू हो रहा है। उम्मीद है कि इस दौरान प्याज की खपत कम होगी। इसके आधार पर पांचवें दिन सरकार प्याज की खपत की समीक्षा करेगी। जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त प्याज खरीदी जाएगी।

वहीं, इसके बाद मोबाइल वैन की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है।अरविंद केजरीवाल ने बताया कि प्याज अभी केंद्र सरकार की तरफ से आया है। इसे सीधे बाजार में उतारा जा रहा है। आगे से क्वालिटी कंट्रोल के लिए दिल्ली सरकार के दो अधिकारी नासिक जाएंगे। वह प्याज की क्वालिटी देखकर ही माल लोड कराएंगे। 

रेट कम होने तक जारी रहेगी बिक्री

अरविंद केजरीवाल ने बताया कि प्याज की बिक्री रेट कम होने तक जारी रहेगी। हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई कि रियायती दरों पर प्याज बाजार में उपलब्ध होने से कीमतों में गिरावट आएगी। साथ ही बताया कि इस दौरान जमाखोरी पर भी नजर रहेगी। पकड़े जाने पर जमाखोरों पर सख्त कार्रवाई होगी।

15.60 रुपये की दर से केंद्र से खरीदेगी प्याज

अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दरें केंद्र सरकार ने तय की है। दिल्ली सरकार को केंद्र से 15.60 रुपये की दर पर प्याज मिलेगी। जबकि बाजार में 23.90 रुपये की दर से बेची जाएगी। इसी में प्रति किलो पर चार रुपये का कमीशन होगा। जबकि बाकी खर्च परिवहन आदि पर होगा

Share
Now