February 7, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

उत्तराखंड में पराली नहीं इस वजह से छाई है धुंध,जानिए अगले कुछ दिन कैसा रहेगा मौसम!

जानिए खास बातें

  • मौसम विज्ञानियों के अनुसार हवा में नमी बढ़ने और उसकी दिशा बदलने पर बनती है ऐसी स्थिति
  • रविवार से मौसम साफ होने की उम्मीद, मौसम केंद्र के अनुसार ज्यादातर क्षेत्रों में रहेगी धूप 

राजधानी दून समेत आसपास के इलाकों में छाई धुंध का कारण पंजाब, हरियाणा में जल रही पराली का धुआं नहीं बल्कि मौसम में आया बदलाव है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार हवा की स्थिति में बदलाव के चलते अक्सर ऐसे हालात बनते हैं। उनके अनुसार रविवार से प्रदेश में मौसम साफ होने और धूप निकले की उम्मीद है।

राजधानी में बृहस्पतिवार सुबह से धुंध छाई हुई है। शुक्रवार को भी पूरे दिन धुंध छाई रही, जिसके कारण धूप नहीं निकली। माना जा रहा था कि पंजाब-हरियाणा और उससे लगे इलाकों में पराली जलाई जा रही है, जिसके धुएं के चलते यह धुंध छाई है। हालांकि मौसम विभाग ने इस आशंका को गलत बताया है

ये है देहरादून में धुंध की वजह

मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार यह मौसम में आए बदलावों के बाद की स्वाभाविक स्थिति है, जिसमें अक्सर धुंध की स्थिति बनी रहती है। उन्होंने बताया कि हवा में नमी का स्तर बढ़ने और दिशा में बदलाव होने पर धुंध बढ़ जाती है।

उन्होंने कहा कि पराली पिछले काफी समय से जलाई जा रही है। साथ ही प्रदूषण के सभी कारक भी पहले से ऐसे ही सक्रिय हैं। ऐसे में उनको कारण नहीं माना जा सकता है। उन्होंने बताया कि आज भी मौसम की यही स्थिति बनी रहने का अनुमान है।

नॉर्थ वेस्ट विंड से धुंध छंट जाएगी

बताया कि रविवार को नॉर्थ वेस्ट विंड मजबूत होगी, जिससे धुंध छंट जाएगी। हालांकि इसके बाद 21 और 22 नवंबर को एक बार फिर मौसम में बदलाव होगा, जिससे इन दो दिनों में भी धुंध छाई रह सकती है।  

नॉर्थ वेस्ट विंड के कमजोर होने और हवा में नमी बढ़ने से धुंध की स्थिति पैदा हुई है। रविवार से मौसम साफ हो जाएगा और ज्यादातर स्थानों पर धूप खिली रहेगी। पराली का धुआं एक बहुत छोटा कारण हो सकता है, लेकिन इसे धुंध की असली वजह नहीं माना जा सकता है।

Share
Now