February 6, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

थोड़ी देर में श्रीनगर पहुंचेगी EU सांसदों की टीम, गवर्नर से करेगी मुलाकात

यूरोपियन यूनियन के दो दर्जन से अधिक सांसद मंगलवार को जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे. 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के पंगु होने के बाद किसी विदेशी दल का ये पहला घाटी दौरा है. इन सांसदों ने सोमवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की. भारत में राजनीतिक दलों ने EU के इन सांसदों के कश्मीर दौरे का विरोध किया है और सरकार पर निशाना साधा है. मंगलवार सुबह डेलिगेशन होटल से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए रवाना हुआ, जहां से ये श्रीनगर जाएंगे.

EU सांसदों की टीम जम्मू-कश्मीर जाने के बाद दो हिस्सों में बंटेगी. इसमें पहली टीम राज्यपाल, एडवाइज़र्स से मुलाकात करेगी, इसके साथ ही चुने हुए प्रतिनिधियों से भी मुलाकात होगी. जहां पर वह स्थानीय निवासियों और DC से मुलाकात करेंगे. दोनों ही टीम श्रीनगर की मशहूर डल लेक भी जाएगी.

सोमवार को करीब 27 EU सांसदों ने पीएम मोदी और NSA अजीत डोभाल से मुलाकात की, जिसके बाद वह आज जम्मू-कश्मीर जाएंगे. यहां पर ये सभी सांसद स्थानीय लोगों, अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और हालात का जायजा लेंगे. अनुच्छेद 370 की घटना के बाद किसी विदेशी दल का ये पहला कश्मीर दौरा है.

सभी सांसद दोपहर तक श्रीनगर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. इन सांसदों का दल आज रात कश्मीर में ही रुकेगा, जिसके बाद बुधवार को इनकी दिल्ली वापसी होगी.

विपक्षी दलों ने किया पुरजोर विरोध

यूरोपीय सांसदों को जम्मू-कश्मीर जाने की अनुमति देने का भारत में राजनीतिक विरोध हो रहा है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर सरकार के इस फैसले पर सवाल खड़े किए. राहुल ने लिखा कि EU के सांसदों को जम्मू-कश्मीर जाने की इजाजत है, लेकिन भारत के नेताओं या सांसदों को जाने नहीं दिया जा रहा है. इस बात में काफी कुछ गलत है.

राहुल गांधी के अलावा अन्य राजनीतिक दल, यहां तक की भारतीय जनता पार्टी के सुब्रमण्यम स्वामी ने भी ट्वीट कर भारत सरकार के इस फैसले पर सवाल खड़े किए थे और इसे तुरंत वापस लेने को कहा था. गौरतलब है कि इससे पहले देश में कांग्रेस समेत विपक्ष के कई नेताओं ने कश्मीर जाने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें श्रीनगर एयरपोर्ट से आगे नहीं बढ़ने दिया गया था.

प्रधानमंत्री से मिलकर क्या बोले EU सांसद?

सोमवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, NSA अजीत डोभाल से मुलाकात करने के बाद EU सांसद बीएन डन ने कहा कि पीएम मोदी ने उन्हें अनुच्छेद 370 के बारे में विस्तार से बताया है. हालांकि, 

EU सांसदों की यात्रा से पहले आतंकी हमला

एक ओर आज EU के सांसद जम्मू-कश्मीर का दौरा कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर घाटी के सोपोर में सोमवार को आतंकियों ने हमला किया. सोपोर में आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया, जिसमें 15 लोग घायल हुए. ये हमला सोमवार शाम को सोपोर के होटल प्लाज़ा के पास हुआ था.

Share
Now