January 30, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

किसानों ने जेवर एयरपोर्ट के लिए अपनी जमीन के कागज सीएम योगी को सौंपे

ग्रेटर नोएडा के जेवर में बनने वाले अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (Jewar Airport) के लिए बुधवार को किसानों ने अपनी जमीन के कागजात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) को सौंप दिए।

मुख्यमंत्री ने भी तत्काल इन कागजातों को यमुना विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Authority) को सोंप दिए। योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को किसानों से मुलाकात की और जेवर एयरपोर्ट के जमीन अधिग्रहण के लिए बधाई दी। मुख्यमंत्री से मिलने छह गांव से 30 किसान आए थे । योगी ने किसानों को  प्रमाण पत्र भी बांटें और कहा कि खुशहाली  के लिए विकास बहुत जरूरी है।

जमीन के अधिग्रहण से एयरपोर्ट बनाने वाली कंपनी के चयन  में सहूलियत होगी। जेवर एयरपोर्ट बनाने के लिए कुल 1334 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है। इसमें से 92 हेक्टेयर सरकारी जमीन पहले ही एयरपोर्ट के नाम की जा चुकी है। 1239  हेक्टेयर जमीन किसानों से अधिग्रहीत की जा रही है। जिला प्रशासन अब तक 1005  हेक्टेयर ले चुका है, जिसके एवज में किसानों को 2490 करोड़ रुपये मुआवजा दे चुका है। इस जमीन पर यीडा को कब्जा दे दिया है।

एयरपोर्ट बनाने के लिए कंपनी के चयन की एक बड़ी शर्त यह है कि कुल जमीन का 80 फीसदी कब्जे में हो, तभी कंपनियां आवेदन करेंगी। इस  आंकड़े को सरकार जल्द पाना चाहती थी। अब जमीन के अधिग्रहण का काम लगभग पूरा हो गया है।

Share
Now