January 27, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

उत्तराखंड में होगी 300 असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती

उत्तराखंड के सरकारी डिग्री कॉलेजों में तीन सौ असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती का अधियाचन इसी माह लोक सेवा आयोग तक पहुंच जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने नए आरक्षण मानकों के तहत भर्ती की तैयारी पूरी कर ली है।सरकारी डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के करीब आठ सौ पद खाली हैं, इसमें करीब पांच सौ पदों की भर्ती प्रक्रिया कानूनी लड़ाई में उलझी हुई है। इस बीच उच्च शिक्षा विभाग में शिक्षकों का संकट देखते हुए तीन सौ पदों पर भर्ती के लिए अधियाचन तैयार कर लिया गया है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने नए आरक्षण मानकों के अनुसार प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। शुक्रवार को समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव आनंद बर्द्धन ने शीघ्र अधियाचन लोक सेवा आयेाग भेजने के लिए कहा है, ताकि अगले शैक्षिक सत्र में शिक्षक उपलब्ध हो सकें।


डिग्री कॉलेजों के प्राचार्यों  को जल्द मिलेगा प्रशिक्षण 
सरकार डिग्री कॉलेजों के प्राचार्यों को भी ऑफिस के साथ वित्तीय प्रबंधन का प्रशिक्षण देने जा रही है। अपर सचिव डॉ. इकबाल अहमद ने बताया कि इन प्राचार्यों को पहले कभी इस तरह का प्रशिक्षण नहीं दिया गया था। इससे कॉलेजों का प्रशासन प्रभावित हो रहा है। इस कारण सरकार अब प्राचार्यों को विधिवत प्रशिक्षण देने जा रही है। मार्च तक आधे से अधिक प्राचार्यों को प्रशिक्षण दिया जाना है। 

आदेश : डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों का एचआरए बढ़ा
देहरादून। सरकारी विवि, कॉलेज और सहायता प्राप्त अशासकीय डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों का मकान किराया भत्ता बढ़ा दिया गया है। प्रमुख सचिव आनंद बर्द्धन की ओर से इसके आदेश जारी किए गए हैं। संशोधित आदेश के अनुसार, शिक्षकों को शहरों की श्रेणी के तहत अधिकतम 12,000 और न्यूनतम 4,650 रुपये मकान किराया भत्ता मिलेगा। यह भत्ता आठ नवंबर की तिथि से ही लागू होगा।

Share
Now