January 30, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

अल्मोड़ा युवा सम्मेलन में शिरकत करेंगे चीन के उद्यमी

राज्य स्थापना सप्ताह के तहत 7 नवंबर को अल्मोड़ा में हो रहे युवा सम्मेलन में चीन के उद्यमी भी शामिल होंगे। चीन में रेडफोर्ट और अम्बर पैलेस ग्रुप के सीईओ द्वारिका प्रसाद रतूड़ी इस दल का नेतृत्व करेंगे। यह दल आपके अपने समाचार-पत्र ‘हिन्दुस्तान’ के आमंत्रण पर अल्मोड़ा आ रहा है।

‘हिन्दुस्तान’ और राज्य सरकार के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले युवा सम्मेलन में द्वारिका प्रसाद रतूड़ी उत्तराखंड के युवाओं के सामने अपने संघर्ष और सफलता की कहानी बयां करेंगे। रतूड़ी का जन्म टिहरी के केमरिया सौड़ गांव में हुआ था। उन्होंने हाईस्कूल की पढ़ाई चमियाला से की। मगर गरीबी के कारण पढ़ाई छोड़कर वे दिल्ली पहुंच गए।

कई साल 400 रुपये वेतन पर डेयरी में गाय-भैंसों को नहलाने और दूध बेचने के बाद चीन के शियान शहर में वेटर की नौकरी पर लग गए। वहां रतूड़ी ने चीनी भाषा सीखी और फिर उनकी तकदीर बदल गई। रतूड़ी चीन के कई शहरों में रेडफोर्ट और अम्बर पैलेस नाम से होटल की चेन संचालित कर रहे हैं। उन्होंने चीन के साथ हॉलीवुड फिल्मों में भी पहचान बनाई। वो उत्तराखंड आकर कुछ नया करना चाहते हैं।

राज्य स्थापना सप्ताह के भारत-भारती कार्यक्रम में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शिरकत करेंगे। यह कार्यक्रम परेड ग्राउंड में होगा। खास बात यह है कि जब उत्तराखंड राज्य का उदय हुआ था, उस वक्त राजनाथ यूपी के सीएम थे और अब राज्य के 20वें स्थापना दिवस पर वो बतौर मुख्य अतिथि होंगे। इस अवसर पर सांस्कृतिक झांकी एवं शोभायात्रा में लोक कलाकार उत्तराखंड के वाद्य यंत्रों की प्रस्तुति देंगे। असोम, नागालैंड, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, उड़ीसा और गुजरात के कलाकार भी अपनी संस्कृति की झलक दिखाएंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत इस कार्यक्रम में राज्य सरकार की उपलब्धियों पर आधारित विकास पुस्तिका का विमोचन करने के साथ ही खेल पुरस्कार और पंडित दीनदयाल उपाध्याय शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार भी प्रदान करेंगे।

युवा सम्मेलन में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा होगी चीन में रेडफोर्ट और अम्बर पैलेस ग्रुप के सीईओ रतूड़ी के साथ चीन के पांच उद्यमी राज्य के दौरे पर पहुंच रहे हैं। ये उद्यमी युवा सम्मेलन के दौरान उत्तराखंड में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा के साथ निवेश का प्रस्ताव देंगे। इस प्रतिनिधिमंडल में चीनी निवेशक लेन बो, पेंग झांग, यिंग सुंग, झेंगजी ड्यू, जिनफेंग रेन शामिल हैं। दून में सैनिक सम्मेलन आज काव्य संध्या का भी आयोजन राज्य स्थापना सप्ताह के तहत सैनिक सम्मेलन (मेरे सैनिक-मेरा अभिमान) देहरादून के हरिद्वार बाईपास रोड स्थित एक होटल में सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू होगा। यहां मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय राज्यमंत्री एवं पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह, केंद्रीय राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह आएंगे। शाम पांच बजे काव्य संध्या होगी।

Share
Now